SBI Freeze Acoounts: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) देश का जाना-माना बैंक है। मौजूदा समय में लाखों-करोड़ लोग स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) से जुड़े हैं। अब अगर आप एसबीआई (SBI) ग्राहक हैं तो यह खबर आपके काम की है।
दरअसल SBI ने अपने बहुत सारे ग्राहकों के अकाउंट को बंद कर दिया है। अगर आपका आकउंट भी SBI में हैं तो फटाफट चेक कर लें। आइए इस बारे में विस्तार से समझते हैं।
दरअसल बैंक ने ऐसे अकाउंट को बंद किया है जिसकी केवाईसी (KYC) प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। वहीं अकाउंट बंद होने के बाद कई ग्राहकों ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी शिकायत की।
ग्राहकों ने क्या की शिकायत?
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक गौरव अग्रवाल ट्विटर पर लिखते है मेरे अकाउंट पर लेनदेन की प्रक्रिया को रोक दिया गया है क्योंकि मैंने केवाईसी नहीं करवाई है. उन्होंने बताया कि उन्हें किसी ने केवाईसी अपडेट करने के लिए नहीं कहा था।
इस पर टिप्पणी करते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लिखा आरबीआई के नियमों के अनुसार ग्राहकों को समय-समय पर केवाईसी अपडेट (Kyc Update) करवाना है। ऐसे में जिन ग्राहकों की केवाईसी (Kyc) प्रक्रिया अधूरी थी उन्हें SMS सहित कई अन्य तरीकों से इसकी जानकारी दी गई थी।
बैंक ने आगे बताया गया नोटिफिकेशन के अनुसार या तो आप अपनी ब्रांच जाकर केवाईसी (Kyc) की प्रक्रिया पूरी करवा ले या फिर अपने केवाईसी (Kyc) डॉक्यूमेंट की एक कॉपी अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी से ब्रांच की ऑफिशल ईमेल आईडी पर भेज दें।
केवाईसी (KYC) कराने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स:
# पासपोर्ट
# वोटर आईडी कार्ड
# ड्राइविंग लाइसेंस
# आधार लेटर
# मनरेगा कार्ड
# पैन कार्ड
कैसे पूरी करेंगे ये प्रक्रिया:
एसबीआई (SBI) ग्राहकों को एक निश्चित फाॅर्मेट में अपनी जरूरी जानकारी सिग्नेचर के साथ बैंक को देनी होगी। ग्राहक पूछे ईमेल के जरिए यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।