पुरुषों को फ़िट एंड परफेक्ट बॉडी देंगे यह योगासन, रोज़ाना एक घंटा करने से बढ़ेगा ज़बरदस्त स्टैमिना

बेहतर दिखने का विचार आज केवल महिलाओं तक ही सीमित नहीं है। कई पुरुष अपने लुक को लेकर सजग होते हैं और अपने शरीर को टोनकरने के लिए हर दिन कुछ घंटे वर्कआउट करते हैं। अभी के वक्त में, योग दुनिया भर में विशेष रूप से महिलाओं के बीच एक लोकप्रिय कसरतविकल्प के रूप में उभरा है।

पर बहुत सारे पुरुष आमतौर पर इस गलत धारणा के कारण योग को अपनाने में संदेह करते हैं कि योग केवलमहिलाओं के लिए है।

पुरुषों को यह समझने की जरूरत है कि योग जिम या साइकिल चलाने का विकल्प नहीं है, बल्कि एक ऐसा ऐड है जो उन्हें काफी मदद करता है।पुरुष अपनी स्टैमिना बढ़ाने और अपने शरीर को टोन करने के लिए जिम में या ट्रेडमिल पर मील दौड़ना पसंद करते हैं।

पर इस बीच वो प्राकृतिकतरीक़े योग को भूल जाते है । योग शरीर को सक्रिय करता है और मन को शांत करता है। योग आपके शरीर को अधिक लचीला बनाकर कसरतके लिए तैयार करता है और आपकी स्टैमिना को भी बढ़ाता है। तो, अगली बार इन सरल योग मुद्राओं को अपनाए और फर्क महसूस करें!

योग पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अद्भुत है – लेकिन कुछ योग मुद्राएं हैं जो विशेष रूप से पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। .

1. उत्कटासन या चेयर पोज

बेहद फिट होने के लिए पुरुषों हेतु चेयर पोज या उत्कटासन परफेक्ट है। यह मुद्रा टखनों, कंधों, क्वाड्रिसेप्स और ग्लूट्स में ताकत बनाती है। यहयोग मुद्रा स्थिरता बनाने और पेट के अंगों को उत्तेजित करने के लिए भी बहुत अच्छी है।

उत्कटासन का अभ्यास कैसे करें:

अपने पैरों को हिप–दूरी के साथ अपनी चटाई के शीर्ष पर खड़े होना शुरू करें

अपनी बाहों को ऊपर की ओर लें और जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, घुटनों को मोड़ें और अपने श्रोणि को नीचे करें जैसे कि आप एक कुर्सी पर बैठेहों

वजन को एड़ियों में लाएं।

सुनिश्चित करें कि आप इस मुद्रा को करते हुए सांस लेते रहें

2. नवासना या बोट पोज

अगर आप अपने डीप कोर, अपने हिप फ्लेक्सर्स और स्पाइन को मजबूत करना चाहते हैं। . . नाव मुद्रा का अभ्यास करें! यह आसन पुरुषों केलिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह प्रोस्टेट ग्रंथि को उत्तेजित करता है, श्रोणि क्षेत्र में तनाव को कम करता है और पाचन तंत्र में सहायताकरता है।

नवासन का अभ्यास कैसे करें:

अपनी बाहों के साथ अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी सांस को सामान्य रखें

जब आप तैयार हों, श्वास लें और दोनों पैरों को चटाई से ऊपर उठाएं

अपनी छाती के साथ आगे बढ़ें क्योंकि आप अपने ऊपरी शरीर को चटाई से ऊपर उठाते हैं और अपनी बाहों को आकाश की ओर ले जाते हैं

अपने कोर को सक्रिय रखें और रीढ़ को सीधा रखें

अधो मुख संवासन

यह मुद्रा सरल लगती है लेकिन बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकती है। डाउन डॉग शरीर को अच्छी तरह से लाभ देता है और विशेष रूप से आपकी पीठ, कूल्हों, बछड़ों, हैमस्ट्रिंग और कंधों को मजबूत करता है।

यह पुरुषों के लिए एक बेहतरीन योग मुद्रा है क्योंकि यह पूरे शरीर में खिंचाव करता है, एक बेहतरीन वार्म–अप है और मन को शांत करने में भीमदद करता है।

डाउनवर्ड फेसिंग डॉग का अभ्यास कैसे करें:

टेबलटॉप स्थिति में शुरू करें और अपने कूल्हों को ऊपर और पीछे उठाते हुए पैर की उंगलियों को टक करें

आपकी कलाई की क्रीज चटाई के शीर्ष के समानांतर होनी चाहिए और उंगलियां आगे की ओर होनी चाहिए

पंजों पर आएं, घुटनों को मोड़ें और अपने कूल्हों को छत की ओर उठाएं। एक सपाट पीठ के साथ, एक उल्टा “वी” आकार बनाने के लिए धीरे–धीरे पैरों को सीधा करें

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