Vitamin B 12 की कमी कई बीमारियों की जड़, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

विटामिन बी 12 एक जरूरी पोषक तत्व है जो आपके शरीर के अच्छे से काम करने के लिए जरूरी है। रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर भारतीय आबादी का 47 प्रतिशत लोग विटमिन बी 12 की कमी से जूझ रहे हैं ।

विटामिन बी12 आपके शरीर के काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसकी कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि चलने में परेशानी, सांस की तकलीफ आदि।

  • B12 शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है 

यह विटामिन हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए बहुत उपयोगी है। ग्रेटर नोएडा के जीआईएमएस अस्पताल में कार्यरत एक प्रसिद्ध आहार विशेषज्ञ ने कहा कि बी12 होने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और डीएनए के संश्लेषण में मदद मिलती है।

  • इस भोजन से विटामिन बी12 मिलता है

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आप अपने दैनिक भोजन में कुछ खास खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

मांस, मछली, चिकन, अंडे और दूध जैसे पशु उत्पादों का सेवन करें। जो लोग शाकाहारी होते हैं उन्हें इस विटामिन का खतरा हमेशा बना रहता है। विटामिन बी12 के लाभ 

  • नहीं होगी खून की कमी 

अगर आप सही मात्रा में विटामिन बी12 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं तो आपके शरीर में एनीमिया नहीं होगा।

जिन लोगों में इन पोषक तत्वों की कमी होती है उन्हें एनीमिया होने का खतरा होता है, क्योंकि लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाती हैं। 

  • गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी 

जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें नियमित रूप से विटामिन 12 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह गर्भ में पल रहे बच्चे के मानसिक विकास के लिए जरूरी है।

यदि गर्भावस्था के दौरान इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी हो जाती है, तो यह जन्म के समय बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में समस्या पैदा कर सकता है। 

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